बुधवार, 1 फ़रवरी 2012

ऑन- लाइन शोपिंग !!! आप ने अभी तक की या ...नहीं

शीर्षक जितना अट-पटा है,उतना ही मजेदार भी है.सच बता रहा हूँ मित्रो .आज से छह -सात महीने पहले मुझे भी किसी  ने इसी तरह से bade ही aashchary से कहा था -ऑन- लाइन शोपिंग !!!  आप ने अभी तक की या ...नहीं ?
फिर मैंने निश्चय कर लिया-की अब तो ऑन- लाइन शोपिंग !!! का पूरा आनंद लेना ही पड़ेगा.और सच में बहुत अच्छा अनुभव रहा-ऑन- लाइन शोपिंग  का.मैंने सब से पहले एक 8  जी बी का पेन ड्राइव का ऑन- लाइन आर्डर किया.bajaar में जिस की कीमत ५५०-६०० तक पद रही थी.मुझे वह मात्र ४५०-४९५ में पड़ा.और फिर जितना ज्यादा में इस ऑन- लाइन शोपिंग की दुनिया में घुसा उतना ही अच्छा अनुभव और मिला-आप भी ऑन- लाइन शोपिंग  का आनंद उठा सकते हैं-नीचे कुछ बातें जो आप को अच्छी लगेंगी -
१-ऑन- लाइन शोपिंग के लिए मेरे हिसाब से निम्न वेब साइट्स पूरी तरह से भरोसे मंद हैं -
 www.homeshop18.com, www.naaptol.com , www.koovs.com, www.flipcart.com, www.snapdeal.com ,www.letsbuy.com इत्यादि ,जिनसे मैंने शोपिंग की है .और बहुत अच्छे प्रोडक्ट प्राप्त हुए.कई बार तो मैंने डेबिट-कार्ड से पहले ही पेमेंट किया है.हांलांकि ये विकल्प मैंने तभी प्रयोग किया जब किसी प्रोडक्ट पर " कैश- ऑन डिलीवरी " विकल्प नहीं था.
२.ज्यादा तर वेब साइट्स कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प देती हैं जो सब से बेहतर है.
३. जब आप आर्डर प्लेस कर रहें है तो इस से पहले एक बार अन्य वेब साइट्स पर भी उस वास्तु का दाम जांच लें ,कई बार दूसरी वेब साइट्स पर वही चीज सस्ती मिल  जाती है.तो फिर महंगा क्यों खरीदना ?
४. जब भी आप किसी चीज को लेने/खरीदने की योजना बना रहे हों तो उस से पहले वेब साइट्स को चेक करते रहिये.कभी- कभी कुछ चीजें आप के लोकल मार्केट में भी ऑन लाइन से सस्ती मिल सकतीं हैं.आप ये कभी न भूलें.एसा उन चीजों में ही होता जो ज्यादा तर बिना ब्रांड नाम वाली होतीं हैं.जैसे कपडे इत्यादि.लेकिन गेजेट्स आदि के सही दाम ऑन लाइन मिलने के चांस बहुत ज्यादा होतें हैं.
५. और हाँ ,coupons का लाभ उठाना भी सब से बड़ा मजे दार और फायदे मंद तो है ही.इस के लिए जरुरी नहीं की  सामान्य बाज़ार की तरह आप के पास coupons हो ही .अरे भाई , coupons  भी ऑन लाइन उपलब्ध रहते हैं आज कल.बस सर्च मारिये-गूगल बाबा हैं ना.चलिए एक सब से जबरदस्त वेब साईट का नाम में आप को बता देता हूँ ,जहाँ  सभी शौपिंग साईट के coupons उपलब्ध रहते हैं.और इन coupons से आप २०-३०% तक फायदा अतिरिक्त कर सकतें हैं .मतलब सस्ते पे सस्ता .
६. और हाँ ! वह कोई और जमाना होता होगा ,जब ऑन लाइन वेब साईट से  लैपटॉप के जगह C.D. Player भेज दिए जाते होंगे.जैसा की कुछ लोग सुनी सुने कहतें हैं.भाई आज कल तो हरेक बुद्धिमान ऑन लाइन शौपिंग करना पसंद करेगा.बशर्ते इन्टरनेट की सुविधा उस के पास होनी चाहिए.और आप के पास तो वह पहले से ही है.
तो आप से में पूछता हूँ -ऑन- लाइन शोपिंग !!!  आप ने अभी तक की या ...नहीं ?


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी एक मात्र एसा साधन है जिस से पाठक अपने मन की बात लेखक से कह सकता है.इसलिए हे मेरे पाठक मित्र! आप को मेरा ब्लॉग और उसमें लिखी बात कैसी लगी,जरा यहाँ नीचे लिख दीजियेगा ,अपने नाम के साथ

दुष्ट व्यक्ति यदि आपको सम्मान भी दे तो सावधान

समाज में दो प्रकार के मनुष्य सदा से ही पाए जाते रहें हैं – सज्जन और असज्जन | अलग अलग युगों में हम उन्हें विभिन्न नामों से पुकारते रहें ...